Toggle Nav

१००% हथकरघा ♦ पूर्ण अहिंसक ♦ श्रम पोषक ग्रामीण स्वरोजगार

My Cart 0 Item (s)

मटन टेलो की प्रामाणिक जानकारी

RTI के माध्यम से प्राप्त जानकारी के अनुसार अहमदाबाद वस्त्र उद्योग अनुसंधान संस्थान यह सुनिश्चित करता है कि धागे की मजबूती एवं कपड़ों में सॉफ्टनेस लाने के लिए मटन टेलो का प्रयोग किया जाता है जो कि हिंसक पदार्थ है। (प्रस्तुत है मूल अंग्रेजी का अक्षरशः अनुवाद)


आदरणीय महोदय,

प्रस्तुत जानकारी आप की इमेल को लेकर के है जिसमें आप जानना चाहते थे कि मटन टेलो का उपयोग कपड़ों में कैसे होता है।

आशा है की प्रस्तुत जानकारी पढ़ने के बाद आप की सारी शंकाएं दूर हो जाएंगी।

आपके प्रश्न-

प्रश्न - क्या वर्तमान में भी मटन टेलो का उपयोग कपड़ों को बनाने के लिए किया जाता है?

उत्तर- हां आज भी मटन टेलो का उपयोग सूती एवं मिश्रित कपड़ों को बनाने के लिए किया जाता है। खासकर के मोटे धागे के कपड़ों पर तो इसका इस्तेमाल किया ही जाता है। मिश्रित कपड़े: ऐसे कपड़े जिसमें कपास के साथ-साथ पॉलिस्टर भी मिलाया जाता है।


प्रश्न - यदि हां तो सिर्फ मटन टेलो का ही उपयोग क्यों, जबकि बाजारों में तो कृत्रिम व खाद्य टेलों भी उपलब्ध है?

उत्तर- हांवर्तमान में कृत्रिम टेलो भी उपलब्ध है पर यह जो मटन टेलो हैयह कृत्रिम टेलो की तुलना में कहीं ज्यादा सस्ता है। मटन टेलो को उसके सस्ते पन के कारण ही खरीदा जाता है।

प्रश्न - क्या पावर लूम क्षेत्र में भी साइजिंग करने हेतु मटन टेलो का इस्तेमाल होता है?

उत्तर- साइजिंग: धागों को मजबूती देने के लिए उस पर किसी तरल पदार्थ (स्टार्च) की परत चढ़ाई जाती है। इसको साइजिंग प्रक्रिया कहते हैं। हांसाइजिंग करने हेतु मटन टेलो का इस्तेमाल मिलो वा पावरलूम के कपड़ों में धड़ल्ले से होता है। इस मटन टेलो का उपयोग हर छोटे से बड़े उद्योगों में होता है।

प्रश्न - साइजिंग के अलावा और कौन-कौन सी प्रक्रिया में मटन टेलो को कपड़ों पर इस्तेमाल किया जाता है?

उत्तर- उपांतरित मटन टेलो का उपयोग केमिकल सॉफ्टनर के रूप में किया जाता है। केमिकल सॉफ्टनर: कपड़ों को मुलायम बनाने के लिए उस पर केमिकल सॉफ्टनर का उपयोग किया जाता है। यह जो cationic, nonionicएवं anionic सॉफ्टनर हैंये कृत्रिम रूप से भी बनाए जा सकते हैं। तब भीकृत्रिम बने हुए सॉफ्टनर को मटन टेलो के साथ मिलाकर कपड़ों पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्रश्न - क्या कपड़ों को मुलायम रखने हेतु मटन टेलो का इस्तेमाल कपड़ों पर होता है?

उत्तर- हांकपड़ो को मुलायम रखने के लिए मटन टेलो का इस्तेमालसॉफ्टनर के रूप में होता है। जिसमें समय-समय में nonionic, anionic एवं‌ cationic सॉफ्टनर (जिसमें उपांतरित मटन टेलो होती है) का मिश्रण भी उपयोग में लाया जाता है।

प्रश्न - क्या तैयार किए गए कपड़ों में मटन टेलो की निशानी छूट जाती है?

उत्तर-‌ हांयदि सॉफ्टनर में मटन टेलो है तो तैयार माल में भी मटन टेलो की निशानियां छूट जाती है। कभी-कभार तो इनमें से मटन टेलो की बदबू भी आती है।

सस्नेहडॉक्टर के.सी. गुप्ता